आप सभी को मेरा नमस्कार!

आशा करता हूँ आप सब लोग स्वस्थ और सुरक्षित होंगे!

जब आप रोज समाचार देखते हैं, तो आप सोचते होंगे की यह निवेश करने का सही समय नहीं है। मीडिया के अनुसार, बेरोजगारी आसमान छू गई है, विरोध प्रदर्शन लूटपाट में बदल गए हैं, और अर्थव्यवस्था का ज्यादातर हिस्सा अभी भी कोरोनोवायरस के कारण बंद है।

लेकिन यह सब होते हुए भी आपकी जिम्मेदारियों में कोई कमी नहीं आयी है, आप अभी भी रिटायर्ड होने वाले हैं, अपने बच्चों को अच्छे कॉलेज में भेजना चाहते हैं, या घर खरीदना चाहते हैं, आपको अभी भी निवेश करने की उतनी ही आवश्यकता है जितनी कोरोना संसर्ग से पहले थी। वास्तव में कोरोना काल में तो इन जिम्मेदारियों को आपने और गंभीरता से लेना चाहिए।

सबसे पहले तो इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि कोरोनो वायरस महामारी का कुछ असर आर्थिक विकास पर हुआ है। यह अस्थिरता तब तक जारी रहने की संभावना है जब तक महामारी प्रबंधनीय स्तर तक नहीं पहुंच जाती है।

मार्च महीने में कोविड के कारण BSE का सेंसेक्स २६,००० तक नीचे लुढ़कने के बाद अब ३९,००० के करीब चल रहा है। मार्केट के बारे में हमारा शॉर्ट-टर्म का नजरिया सावधानी भरा है।

इस समय, हममें से बहुत से लोग अपने निवेश के बारे में चिंता कर रहे होंगे और यह पूरी तरह से समझने योग्य है। लेकिन इस घबराहट से अपनी निवेश को प्रभावित न करें। क्योंकि हमने पहले भी यह देखा है की भारत और दुनिया भर के बाजार कुछ समय बाद फिर से आत्मविश्वास हासिल करते हैं और बाजार में पहले से भी ज्यादा तेजी आ जाती हैं।

फ़िलहाल हम SIP और STP के माध्यम से ही निवेश की सलाह दे रहे है। Lump Sum निवेश के लिए थोड़ा इंतज़ार करना ही उचित रहेगा।

लम्बी अवधी के लिए (१० से १५ साल) आज भी जितना चाहे उतना पैसा आप निवेश कर सकते है। अगले १०-१५ साल में हमारा मानना है की सबसे अच्छे रिटर्न्स आपको म्यूच्यूअल फण्ड निवेश से ही प्राप्त होंगे।

शेयर मार्केट में उतार चढाव यह आम बात है, २६,००० पर सेंसेक्स आते ही लोगों ने १५०००, २०००० की बातें करना शुरू कर दी थी, लेकिन ५-६ महीने में ही बाजार ३९,००० पर पहुँच गया है। जब भी बाजार गिरता है, हमारे मन में डर आता है और हम सस्ते में निवेश करने में हमेशा ही चूँक जाते है।

बाजार जब भी गिरता है, कृपया डरे नहीं, हिम्मत से गिरते बाजार का स्वागत करे और गिरते बाजार में ज्यादा से ज्यादा निवेश करने का प्रयास करे, हो सकता है बाजार हमारी खरीद के बाद और भी गिरे किन्तु यह कुछ समय के लिए होगा, बाद मे निश्चित ही आप अच्छे रिटर्न्स पाएंगे।

ऐसा भी समय हो सकता हैं जहां बाजार सर्वकालिक ऊँचाई पर नहीं चल रहा है या बाजार में बड़ी मात्रा में गिरावट आ सकती हैं। फिर भी, अंत में बाजार ने हमेशा नई ऊँचाइयों को छुआ है।

कृपया भारत के विकास की कहानी में विश्वास रखें और अपने निवेश शुरू रखे। आप निश्चित रूप से यह समझ ले की बाजार दीर्घकालिक रूप से आगे बढ़ना जारी रखता है, चाहे हम वर्तमान में कहीं भी हों।

राष्ट्रीयकृत बैंकों के FD के रेट लगातार गिरते जा रहे है, अभी तो ६% से भी कम हो गए है, इसके लिए हमारे पास काफी विकल्प उपलब्ध है कृपया हमसे संपर्क कर इन योजनाओं का लाभ लेवे!

आप हमें +91 8999116127 पर कॉल कर सकते है और [email protected] ya [email protected] पर ईमेल कर सकते है!

Mutual fund investments are subject to market risks. Please read the offer document carefully before investing.

Join our newsletter.

Get latest insights directly delivered to your inbox.

Any questions? Connect with Us.

Call us today at +918999116127

Mutual fund investment is subject to market risk, read scheme related document carefully before investing.